करेंट अफेयर्स Hindi Current Affairs for 27 August 2022 for all Upcoming Exams

1) पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) में भारत के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।
➽अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष :-
Formation – 27 December 1945
मुख्यालय – वाशिंगटन, डी.सी.
प्रबंध निदेशक – क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
मुख्य अर्थशास्त्री – पियरे-ओलिवियर गौरिनचास

2) 17 वर्षीय हरियाणा पहलवान अंतिम पंघाल बुल्गारिया के सोफिया में अंडर -20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं।

3) केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने नई दिल्ली में सिल्क मार्क एक्सपो का उद्घाटन किया।

4) विविध कृषि-व्यवसाय फर्म गोदरेज एग्रोवेट ने एक केंद्रीय योजना के तहत पाम तेल की खेती के विकास और प्रचार के लिए असम, मणिपुर और त्रिपुरा सरकारों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

5) भारत ने खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी (IOAA) पर 15वें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में पदक तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया।
➨ तीन स्वर्ण और दो रजत पदक जीतने वाले छात्रों के साथ भारत ने सिंगापुर के साथ संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया।

6) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (आईआईटी-जी) के शोधकर्ताओं ने गन्ने की पेराई के बाद बचे अवशेष, खोई से ‘ज़ाइलिटोल’ नामक एक सुरक्षित चीनी विकल्प का उत्पादन करने के लिए एक नई अल्ट्रासाउंड-सहायता वाली किण्वन विधि विकसित की है।

7) GMR ग्रुप ने हवाई अड्डों के लिए एक ब्लॉकचेन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) लॉन्च किया।
➨यह सेंटर ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पार्टनर्स के साथ मिलकर काम करेगा।

8) भारतीय पुरुष वॉलीबॉल टीम ने तेहरान में एशियाई अंडर -18 चैंपियनशिप में कोरिया को 3-2 से हराकर कांस्य पदक जीता।

9) वरिष्ठ वैज्ञानिक देबासिसा मोहंती को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी (एनआईआई) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।
➨ He is currently working as the staff scientist with the institute.
➨ नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी (एनआईआई) इम्यूनोलॉजी में अनुसंधान के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) के तहत नई दिल्ली में स्थित एक स्वायत्त अनुसंधान संस्थान है। इसकी स्थापना 24 जून 1981 को हुई थी।

10) अमेरिका की इनसाइडर ऑनलाइन पत्रिका के लिए काम करने वाली बांग्लादेश में जन्मी फहमीदा अजीम को पुलित्जर पुरस्कार 2022 के लिए चुना गया है। उन्हें इलस्ट्रेटेड रिपोर्टिंग और कमेंट्री की श्रेणी के तहत सम्मानित किया जाएगा।

11) भारत ने भारतीय नृत्य रूप गरबा को यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में अंकित करने के लिए नामांकित किया है।

12) भारतीय पैरा शटलर प्रमोद भगत और सुकांत कदम ने पटाया में थाईलैंड पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल टूर्नामेंट के पुरुष युगल फाइनल में इंडोनेशिया के द्वियोको द्वियोको और फ्रेडी सेतियावान को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

13) केंद्र सरकार ने पारदर्शिता और सार्वजनिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, एजेंसियों के सभी पुरस्कारों को एक मंच के तहत लाने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल लॉन्च किया।

14) केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने पुणे, महाराष्ट्र में KPIT-CSIR द्वारा विकसित भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित हाइड्रोजन ईंधन सेल बस का शुभारंभ किया।
▪️ महाराष्ट्र :-
मुख्यमंत्री – एकनाथ शिंदे
राज्यपाल – भगत सिंह कोश्यारी
➨ संजय गांधी (बोरीवली) राष्ट्रीय उद्यान
➨ तडोबा राष्ट्रीय उद्यान
➨नवेगांव राष्ट्रीय उद्यान
➨गुगामाल राष्ट्रीय उद्यान
➨चंदोली राष्ट्रीय उद्य

Leave a Comment