Table of Contents
Olympic Gold medalist Neeraj Chopra has gifted his historic Tokyo Olympics gold medal Important Current Affairs 4 October 2022 for All Upcoming Exams-English

करेंट अफेयर्स- know Important Current Affairs 6 October 2022 for All Upcoming Exams-Hindi

1) ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने अपने ऐतिहासिक टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भाला को लुसाने में ओलंपिक संग्रहालय को उपहार में दिया है।

2) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास ने सामाजिक प्रभाव पैदा करने के इरादे से भारतीय भाषा प्रौद्योगिकी की स्थिति को बढ़ावा देने के लिए ‘AI4Bharat में नीलेकणी केंद्र’ का शुभारंभ किया।

3) शुशीला देवी लिकमाबम ने महिलाओं के जूडो 48 किग्रा फाइनल में रजत पदक जीता, जिससे भारत को राष्ट्रमंडल खेल 2022 में सातवां पदक मिला।

4) रियल-टाइम ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन एमेरिटस सावित्री जिंदल ने एशिया की सबसे अमीर महिला बनने के लिए चीन की यांग हुआन को पीछे छोड़ दिया है।

5) पेरिस ओलंपिक खेलों 2024 के आयोजकों ने पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के साझा नारे के रूप में “ओउरोन्स ग्रैंड लेस ज्यूक्स”, जिसका अर्थ है “गेम्स वाइड ओपन” का खुलासा किया है।

6) तमिलनाडु कैडर के एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी संजय अरोड़ा ने दिल्ली पुलिस आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला।

➨ गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना करीब 38 साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं। संजय अरोड़ा ने उन्हें दिल्ली पुलिस के आयुक्त के रूप में सफल बनाया।

7) राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद (आरजीएवी) ने राजस्थान में महिलाओं के लिए एक वित्तीय संस्थान ‘राजस्थान महिला निधि’ की स्थापना के लिए तेलंगाना सरकार के स्त्री निधि क्रेडिट सहकारी संघ के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

▪️ राजस्थान :-

मुख्यमंत्री – अशोक गहलोत

राज्यपाल – कलराज मिश्र

➭एम्बर पैलेस

➭हवा महल

➭रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान

➭सिटी पैलेस

➭केवलादेव घाना राष्ट्रीय उद्यान

➭सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान।

➭ कुम्भलगढ़ किला

8) पीएम मोदी ने बिजली मंत्रालय की प्रमुख पुर्नोत्थान बिजली वितरण क्षेत्र योजना का शुभारंभ किया।

➨उन्होंने राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड (एनटीपीसी) की विभिन्न हरित ऊर्जा परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी।

9) कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) ने भारतीय नौसेना को भारत का पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत (IAC) ‘विक्रांत’ सौंप दिया।

10) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई, तमिलनाडु में 44 वें शतरंज ओलंपियाड का उद्घाटन किया।

➨दुनिया की सबसे बड़ी टीम शतरंज प्रतियोगिता, 187 देशों के खिलाड़ियों के साथ, चेन्नई के दक्षिण में मामल्लापुरम के एक होटल में आयोजित की जा रही है।

▪️तमिलनाडु :-

➨ CM – M K Stalin

➨Sathyamangalam tiger reserve  (STR)

➨Kalakkad Mundanthurai tiger reserve (KMTR)

11) भारतीय नौसेना को कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर संयुक्त राज्य अमेरिका से दो MH 60R बहु-भूमिका वाले हेलीकॉप्टर प्राप्त हुए।

➨हेलीकॉप्टरों को अमेरिकी वायु सेना की विशेष वायु असाइनमेंट मिशन उड़ान द्वारा वितरित किया गया था।

12) रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने भारतीय एथलीटों के प्रदर्शन को बढ़ाने, राष्ट्रीय खेल महासंघों का समर्थन करने और वैश्विक खेल राष्ट्र के रूप में भारत की साख बनाने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के साथ भागीदारी की।

➨ इस साझेदारी के तहत, RIL और IOA मिलकर पेरिस ओलंपिक 2024 में पहली बार इंडिया हाउस की स्थापना करेंगे।

13) भारत की हरजिंदर कौर ने राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में  महिलाओं की 71 किग्रा भारोत्तोलन प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीत लिया।

14) विजय कुमार यादव ने भारत को राष्ट्रमंडल खेलों 2022 का अपना दूसरा जूडो पदक सौंप दिया क्योंकि उन्होंने पुरुषों के 60 किग्रा जूडो मुकाबले में साइप्रस के पेट्रोस क्रिस्टोडौलाइड्स को हराकर कांस्य पदक जीता।

15) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गिफ्ट सिटी, गांधीनगर में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के मुख्यालय भवन की आधारशिला रखी।

➨ उन्होंने GIFT-IFSC में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) भी लॉन्च किया।

▪️गुजरात:-

➨CM –  Bhupendra Patel

➨Governor – Acharya Devvrat

➨नागेश्वर मंदिर

➨सोमनाथ मंदिर

➠ समुद्री (कच्छ की खाड़ी) वन्यजीव अभ्यारण्य

➠नल सरोवर पक्षी अभयारण्य

➠ काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र

➠ नारायण सरोवर वन्यजीव अभयारण्य

➠ सरदार सरोवर हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्लांट

➠पोरबंदर झील वन्यजीव अभयारण्य

16) भारत के पूर्व गोलकीपर कल्याण चौबे को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

Leave a Comment