Table of Contents
Current Affairs 10 October 2022 with Static Gk.Delhi Lt General V K Saxena inaugurated a community policing initiative "We Care"

करेंट अफेयर्स- know Important Current Affairs 8 October 2022 -Hindi

1) दिल्ली के लेफ्टिनेंट जनरल वी के सक्सेना ने लोगों के बीच दिल्ली पुलिस की विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सामुदायिक पुलिसिंग पहल “वी केयर” का उद्घाटन किया।

2) Current Affairs 8 October 2022-केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को भारत का पहला स्वच्छ सुजल प्रदेश घोषित किया गया है।

➨अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के सभी गांवों को हर घर जल के रूप में प्रमाणित किया गया है और खुले में शौच मुक्त के रूप में सत्यापित किया गया है।

3) केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आंध्र प्रदेश के तिरुपति में भारत की पहली लिथियम सेल निर्माण सुविधा के प्री-प्रोडक्शन रन का शुभारंभ किया।

▪️आंध्र प्रदेश :-

➨CM –  Jaganmohan Reddy

➨Governor – Biswabhusan Harichandan

➨ Venkateswara Temple

➨Sri Bhramramma Mallikarjuna Temple

4)Current Affairs 8 October 2022- उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में 120 फीट लंबा राष्ट्रीय ध्वज राष्ट्र को समर्पित किया।

▪️जम्मू और कश्मीर :-

➨L. Governor of J&K – Manoj Sinha

➨Rajparian  Wildlife Sanctuary

➨Hirapora  Wildlife Sanctuary

➨Gulmarg  Wildlife Sanctuary

➨Dachigam National Park

➨Salim Ali National Park

5) केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने 60 स्टार्ट-अप को “इंस्पायर” पुरस्कार और 53,000 से अधिक छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की।

6) Current Affairs 8 October 2022-विश्व राइनो दिवस हर साल 22 सितंबर को मनाया जाता है।

➨ गैंडे की प्रजातियों को बचाने के लिए जागरूकता बढ़ाने में यह दिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

➨विश्व राइनो दिवस 2022 का विषय “फाइव राइनो स्पीशीज फॉरएवर” है।

7) दूरसंचार उद्योग के लिए एक कौशल विकास संस्थान, दूरसंचार क्षेत्र कौशल परिषद (टीएसएससी) ने क्षमता निर्माण के लिए एनआईटी पटना में हुआवेई टेक्नोलॉजीज के साथ उत्कृष्टता केंद्र शुरू किया है।

8) Current Affairs 8 October 2022-भारतीय नौसेना के जहाज अजय (P34) को 32 वर्षों की देश की शानदार और विशिष्ट सेवाओं के बाद सेवामुक्त कर दिया गया। डीकमीशनिंग समारोह मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में आयोजित किया गया था।

9)Current Affairs 8 October 2022- नौकरशाह विजय कुमार सिंह ने रक्षा मंत्रालय में भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग के सचिव के रूप में पदभार ग्रहण किया।

➨ पंजाब कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी सिंह को प्रशासन में 32 वर्षों से अधिक का अनुभव है।

10) जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने महाराजा हरि सिंह की जयंती को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने का फैसला किया है।

11)Current Affairs 8 October 2022- प्रमुख भारतीय वैज्ञानिक स्वाति पीरामल को फ्रांस के शीर्ष नागरिक सम्मान ‘नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया है।

➨इससे पहले, 2006 में, उन्हें फ्रांस के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, शेवेलियर डी ल’ऑर्ड्रे नेशनल डू मेरिट (नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ मेरिट) से सम्मानित किया गया था।

12) थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने लद्दाख में कारगिल इंटरनेशनल मैराथन का शुभारंभ किया।

➨अंतर्राष्ट्रीय मैराथन में 2000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

13) Current Affairs 8 October 2022-नागालैंड जेल विभाग ने कर्मचारियों की उपस्थिति की निगरानी और ट्रैक करने के लिए कोहिमा की जिला जेल में जेल कर्मचारियों की उपस्थिति आवेदन शुरू किया।

▪️नगालैंड :-

CM – Neiphiu Rio

Governor – Jagdish Mukhi

Shilloi Lake, Meluri

Kohima War Cemetery

Tokhu Emong Festival

Naknyulem Festival

Hornbill Festival

14) विश्व रोज दिवस हर साल 22 सितंबर को उन लोगों को प्रोत्साहित करने और समर्थन करने के लिए मनाया जाता है जो कैंसर के खिलाफ अपनी लड़ाई लड़ रहे हैं।

15) Current Affairs 8 October 2022-केंद्र सरकार ने दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज के.टी.  थॉमस, और पूर्व उप लोकसभा अध्यक्ष करिया मुंडा, को PM CARES फंड के ट्रस्टी के रूप में नियुक्त किया।

Leave a Comment