करेंट अफेयर्स Current Affairs Hindi 22 अगस्त 2022

Current Affairs Hindi 22 अगस्त 2022

1) अरुणाचल प्रदेश ने पूर्वी कामेंग जिले के सेप्पा से च्यांग ताजो तक ड्रोन सेवा की पहली उड़ान – “आसमान से दवा” सफलतापूर्वक शुरू की।

(Important Current Affairs 22 अगस्त 2022)

◾️ अरुणाचल प्रदेश :-
➨CM :- Pema Khandu
➨Governor :- B. D. Mishra
➨नमदाफा टाइगर रिजर्व 🐅
➨ कमलंग टाइगर रिजर्व 🐅
➨मौलिंग नेशनल पार्क

Source : healthjagaran

2) एक अभूतपूर्व शोध में, भारत में पहली बार, हैदराबाद के शोधकर्ताओं ने एक कृत्रिम कॉर्निया को सफलतापूर्वक 3 डी-प्रिंट किया है और इसे खरगोश की आंख में प्रत्यारोपित किया है।

3) केंद्र और नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (एनएबीएफआईडी) के बोर्ड ने लगभग पांच वर्षों के लिए राजकिरण राय जी को अपना प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किया है।

4) केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने वस्तुतः बचपन विकास सम्मेलन, पालन 1000 राष्ट्रीय अभियान और पेरेंटिंग ऐप लॉन्च किया।

5) विश्व मानवतावादी दिवस हर साल 19 अगस्त को उन सभी सहायता और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को पहचानने के लिए मनाया जाता है जो सभी बाधाओं के खिलाफ आपदाओं और संकटों के पीड़ितों की मदद करने के लिए स्वेच्छा से काम करते हैं।

6) रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने भारतीय रेलवे द्वारा यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा में सुधार के लिए कोड नाम ‘ऑपरेशन यात्री सुरक्षा’ के तहत एक अखिल भारतीय अभियान शुरू किया है।

7) कर्नाटक बैंक ने 75 सप्ताह (525 दिन) के कार्यकाल के लिए एसीसी और सावधि जमा के तहत एक नई सावधि जमा योजना, केबीएल अमृत समृद्धि शुरू की है।

➨ इस जमा योजना के लिए ब्याज दर 6.10% प्रति वर्ष है।

8) विश्व फोटोग्राफी दिवस हर साल अगस्त को जागरूकता पैदा करने, विचारों को साझा करने और लोगों को फोटोग्राफी के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है।

9) मास्टरकार्ड ने लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी के साथ साझेदारी की है और उन्हें भारत में ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है।

10) एचडीएफसी बैंक ने उपभोक्ताओं को सुरक्षित बैंकिंग आदतों और साइबर धोखाधड़ी जागरूकता के बारे में शिक्षित करने के लिए ‘विजिल आंटी’ नामक एक सोशल मीडिया अभियान शुरू किया है।

11) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी सचिव अल्केश कुमार शर्मा को इंटरनेट शासन पर प्रख्यात विशेषज्ञों के एक पैनल में नियुक्त किया।

12) दिल्ली उच्च न्यायालय ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के मामलों को संभालने के लिए प्रशासकों की तीन सदस्यीय समिति (COA) के गठन का निर्देश दिया।

भारतीय ओलंपिक संघ :-
➨भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ओलंपिक खेलों, एशियाई खेलों और अन्य अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक मीट में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए एथलीटों का चयन करने के लिए जिम्मेदार निकाय है।
➨Created – 1927
➨महासचिव – राजीव मेहता
➨अध्यक्ष – अनिल खन्ना
➨संस्थापक – हैरी बक, आर्थर नोएरेन

13) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राजस्थान के जोधपुर जिले के सलवा कला गांव में मारवाड़ साम्राज्य के राजपूत जनरल वीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा का अनावरण किया।

▪️ राजस्थान :-
मुख्यमंत्री – अशोक गहलोत
राज्यपाल – कलराज मिश्र
➭एम्बर पैलेस
➭हवा महल
➭रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान
➭सिटी पैलेस
➭केवलादेव घाना राष्ट्रीय उद्यान
➭सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान।
➭ कुम्भलगढ़ किला

Latest Current Affairs

Leave a Comment